स्टीव जॉब्स की जीवनी

स्टीव जॉब्स की जीवनी

 स्टीववे-जॉब्सस्टेव जॉब्स (24 फरवरी, 1955 - 5 अक्टूबर, 2011) एक अमेरिकी व्यापारी और आविष्कारक थे, जिन्होंने Apple कंप्यूटर की सफलता और iPod, iPad और MacBook जैसी क्रांतिकारी नई तकनीक के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
>
https://www.techominfo.com/2019/08/biography-of-steve-jobs.html


 प्रारंभिक जीवन
 स्टीव जॉब्स का जन्म सैन फ्रांसिस्को, 1955 में दो विश्वविद्यालय के छात्रों जोआन शिबल और सीरियाई मूल के जॉन जंडाली के घर हुआ था।  वे उस समय अविवाहित थे और स्टीवन को गोद लेने के लिए छोड़ दिया गया था।

 स्टीवन को पॉल और क्लारा जॉब्स द्वारा अपनाया गया था, जिसे वह हमेशा अपने असली माता-पिता मानते थे।  स्टीवन के पिता, पॉल ने उन्हें अपने गैरेज में इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।  इसके कारण इलेक्ट्रॉनिक्स और डिजाइन में आजीवन रुचि रही।

 जॉब्स ने कैलिफोर्निया के एक स्थानीय स्कूल में पढ़ाई की और बाद में ओरेगन के पोर्टलैंड के रीड कॉलेज में दाखिला लिया।  उनकी शिक्षा उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम और क्षमता की विशेषता थी।  लेकिन, वह औपचारिक शिक्षा से जूझते रहे और उनके शिक्षकों ने बताया कि वे पढ़ाने के लिए मुट्ठी भर थे।

 रीड कॉलेज में, उन्होंने एक सुलेख पाठ्यक्रम में भाग लिया, जिसने उन्हें मोहित कर दिया।  बाद में उन्होंने कहा कि यह पाठ्यक्रम एप्पल के कई टाइपफेस और आनुपातिक रूप से फोंट में सहायक था।



 भारत में स्टीव जॉब्स
 1974 में, जॉब्स ने आध्यात्मिक ज्ञान की खोज में डैनियल कोट्टके के साथ भारत की यात्रा की।  उन्होंने काँची में नीम करोली बाबा के आश्रम की यात्रा की।  भारत में अपने कई महीनों के दौरान, वह बौद्ध और पूर्वी आध्यात्मिक दर्शन से अवगत हुए।  इस समय, उन्होंने साइकेडेलिक दवाओं के साथ भी प्रयोग किया;  बाद में उन्होंने टिप्पणी की कि ये काउंटर-कल्चर अनुभव उन्हें जीवन और व्यवसाय के बारे में एक व्यापक परिप्रेक्ष्य देने में सहायक थे।

 "बिल गेट्स एक व्यापक व्यक्ति होंगे यदि उन्होंने एक बार एसिड गिरा दिया था या एक आश्रम में चले गए थे जब वह छोटा था।" - स्टीव जॉब्स, द न्यू यॉर्क टाइम्स, क्रिएटिंग जॉब्स, 1997

 अय्यूब का पहला वास्तविक कंप्यूटर काम अटारी कंप्यूटरों के लिए काम आया।  अटारी में अपने समय के दौरान, जॉब्स को स्टीव वोज्नियाक के बारे में अच्छी तरह से पता चला।  जॉब्स ने इस कंप्यूटर तकनीशियन की बहुत प्रशंसा की, जिनसे वह पहली बार 1971 में मिले थे।





 स्टीव जॉब्स और एप्पल
 1976 में वोज्नियाक ने पहला Apple I कंप्यूटर का आविष्कार किया।  जॉब्स, वोज्नियाक और रोनाल्ड वेन ने फिर एप्पल कंप्यूटर की स्थापना की।  शुरुआत में, Apple कंप्यूटर जॉब्स माता-पिता के गैरेज से बेचे गए थे।

 अगले कुछ वर्षों में, Apple कंप्यूटर का तेजी से विस्तार हुआ क्योंकि घरेलू कंप्यूटरों का बाजार तेजी से महत्वपूर्ण होने लगा।

 1984 में, जॉब्स ने पहला मैकिंटोश डिजाइन किया।  यह ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जेरोक्स पार्स माउस ड्राइवर इंटरफेस पर आधारित) का उपयोग करने वाला पहला व्यावसायिक रूप से सफल होम कंप्यूटर था। यह होम कंप्यूटिंग में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था और सिद्धांत बाद के होम कंप्यूटर में महत्वपूर्ण हो गया है।



 Apple में जॉब्स की कई नवीन सफलताओं के बावजूद, Apple में जॉब्स और अन्य श्रमिकों के बीच घर्षण बढ़ा था।  1985 में, अपने प्रबंधकीय कर्तव्यों से हटा दिया गया, जॉब्स ने इस्तीफा दे दिया और एप्पल छोड़ दिया।  बाद में उन्होंने इस घटना को देखा और कहा कि Apple से निकाल दिया जाना उनके लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक था - इससे उन्हें नवाचार और स्वतंत्रता की भावना हासिल करने में मदद मिली, उन्हें एक बड़ी कंपनी में काम नहीं मिला।

 जीवन के बाद Apple

 Apple छोड़ने पर, जॉब्स ने NeXT कंप्यूटर की स्थापना की।  यह विशेष रूप से सफल नहीं था, बड़े पैमाने पर बिक्री हासिल करने में विफल रहा।  हालाँकि, 1990 के दशक में, NeXT सॉफ्टवेयर का उपयोग Apple Store और iTunes स्टोर में उपयोग किए जाने वाले WebObjects में एक फ्रेमवर्क के रूप में किया गया था।  1996 में, Apple ने NeXT को 429 मिलियन डॉलर में खरीदा।






 कंप्यूटर ग्राफिक फिल्म निर्माण कंपनी - पिक्सर में जॉब के लिए अधिक सफल था।  डिज़्नी ने पिक्सार को टॉय स्टोरी, ए बग्स लाइफ़ एंड फाइंडिंग निमो जैसी फ़िल्में बनाने के लिए अनुबंधित किया।  ये एनीमेशन फिल्में अत्यधिक सफल और लाभदायक थीं - जॉब्स को सम्मान और सफलता प्रदान करती हैं।

 1996 में, NeXT की खरीद ने जॉब्स को Apple में वापस ला दिया।  उन्हें मुख्य कार्यकारी का पद दिया गया था।  उस समय, ऐप्पल ने माइक्रोसॉफ्ट जैसे प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ दिया था, और ऐप्पल भी लाभ कमाने के लिए संघर्ष कर रहा था।
Apple पर वापस लौटें
 Steve_Jobs_with_the_Apple_iPad_no_logo


 जॉब्स ने Apple को एक नई दिशा में लॉन्च किया।  निर्दयता की एक निश्चित डिग्री के साथ, कुछ परियोजनाएं संक्षेप में समाप्त हो गईं।  इसके बजाय, जॉब्स ने उत्पादों की एक नई लहर के विकास को बढ़ावा दिया, जो एक्सेसिबिलिटी, आकर्षक डिजाइन और नई सुविधाओं पर केंद्रित था।

 आइपॉड एक क्रांतिकारी उत्पाद था जिसमें यह मौजूदा पोर्टेबल संगीत उपकरणों पर बनाया गया था और पोर्टेबल डिजिटल संगीत के लिए मानक निर्धारित किया था।  2008 में, iTunes अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा संगीत रिटेलर बन गया, जिसमें छह बिलियन से अधिक गीत डाउनलोड और 200 मिलियन से अधिक iPods बेचे गए।

 2007 में, Apple ने iPhone के साथ सफलतापूर्वक मोबाइल फोन बाजार में प्रवेश किया।  यह एक बहु-कार्यात्मक और टचस्क्रीन डिवाइस की पेशकश करने के लिए आइपॉड का उपयोग करता है जो सबसे अधिक बिकने वाले इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में से एक बन गया है।  2010 में, उन्होंने आईपैड पेश किया - टैबलेट कंप्यूटरों की एक क्रांतिकारी नई शैली।

 स्टीव जॉब्स के डिजाइन दर्शन को एक नए स्लेट के साथ शुरू करना था और एक नए उत्पाद की कल्पना करना था जिसे लोग उपयोग करना चाहते हैं।  यह मौजूदा मॉडलों को उपभोक्ता प्रतिक्रिया और फोकस समूहों के अनुकूल बनाने की कोशिश के वैकल्पिक दृष्टिकोण के विपरीत है।  अय्यूब अभिनव डिजाइन के अपने दर्शन की व्याख्या करता है।


"लेकिन अंत में, कुछ इस जटिल के लिए, फोकस समूहों द्वारा उत्पादों को डिजाइन करना वास्तव में कठिन है।"  बहुत बार, लोग यह नहीं जानते कि वे क्या चाहते हैं जब तक कि आप उन्हें यह नहीं दिखाते। ”

 - स्टीव जॉब्स, बिजनेस वीक (25 मई 1998)

 अमेरिका की सबसे प्रशंसित कंपनियों में Apple को नंबर 1 का दर्जा दिया गया है।  जॉब्स मैनेजमेंट को प्रेरणादायक बताया गया है, हालांकि सी-वर्कर्स भी बताते हैं, जॉब्स एक कठिन टास्कमास्टर हो सकते हैं और स्वभाव से गुस्सैल थे।  NeXT कोफाउंडर डैन ल्यूलिन को फॉर्च्यून में उद्धृत किया गया था, उस अवधि के अनुसार, "उच्च अविश्वसनीय थे ... लेकिन चढ़ाव अकल्पनीय थे।"

 “मेरा काम लोगों पर आसान नहीं है।  मेरा काम इन महान लोगों को लेना है और उन्हें आगे बढ़ाना है और उन्हें और बेहतर बनाना है। ”

 नौकरियों के तहत, Apple शेयर पूंजीकरण के बारे में Microsoft से आगे निकलने में कामयाब रहा।  Apple ने ग्राउंडब्रेकिंग तकनीक के विकास और परिचय के लिए एक पूर्व-प्रतिष्ठित प्रतिष्ठा भी प्राप्त की।  2007 में साक्षात्कार, नौकरियां ने कहा:

 "एक पुरानी वेन ग्रेट्ज़की बोली है जो मुझे पसंद है।  ‘मुझे लगता है कि पक कहाँ जा रहा है, वह कहाँ है, यह मैं नहीं सोचता हूँ। और हमने हमेशा Apple के साथ ऐसा करने की कोशिश की है।  बहुत शुरुआत के बाद से।  और हम हमेशा करेंगे। ”

 अस्वस्थता बढ़ने के बावजूद, जॉब्स ने अगस्त 2011 तक Apple में काम करना जारी रखा, जब उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

 धन
 जब मैं 23 साल का था, तब मैं $ 1,000,000 से अधिक का था, और जब मैं 24 साल का था, और जब मैं 25 साल का था, तब $ 100,000,000 से अधिक था, और यह इतना महत्वपूर्ण नहीं था, क्योंकि मैंने इसे पैसे के लिए कभी नहीं किया। "

 - स्टीव जॉब्स

 जॉब्स ने Apple के CEO के रूप में केवल $ 1 मिलियन कमाए।  लेकिन, Apple और Disney के शेयर विकल्पों ने उन्हें 8.3 बिलियन डॉलर का अनुमानित भाग्य दिया।

 व्यक्तिगत जीवन

 1991 में, उन्होंने लॉरेन पॉवेल से शादी की, साथ में उनके तीन बच्चे थे और कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में रहते थे।

 2003 में, उन्हें अग्नाशय के कैंसर का पता चला था।  अगले कुछ वर्षों में, जॉब्स स्वास्थ्य के मुद्दों से जूझते रहे और अक्सर टिम कुक को एप्पल चलाने के लिए मजबूर किया गया।  2009 में, उन्होंने एक यकृत प्रत्यारोपण किया, लेकिन दो साल बाद गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं लौट आईं।  उन्होंने अगस्त 2011 तक Apple में रुक-रुक कर काम किया, जहां आखिरकार उन्होंने अपनी बिगड़ती सेहत पर ध्यान दिया।  5 अक्टूबर 2011 को कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित उनके अग्नाशय के कैंसर की जटिलताओं के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

 पूर्वी धर्मों में उनकी पहले की रुचि के अलावा, जॉब्स ने अज्ञेयवाद की भावनाओं को व्यक्त किया।

 "कभी-कभी मैं भगवान में विश्वास करता हूं, कभी-कभी मैं नहीं करता।  मुझे लगता है कि यह शायद 50-50 है।  लेकिन जब से मुझे कैंसर हुआ है, मैं इसके बारे में अधिक सोच रहा था।  और मैं खुद को थोड़ा और अधिक विश्वास करता हूं।  मैं चाहता हूँ - शायद इसका कारण मैं एक जीवन शैली में विश्वास करना चाहता हूँ।  जब आप मर जाते हैं, तो यह सब गायब नहीं होता है। ”


 
 वाल्टर इसाकसन द्वारा जीवनी में उद्धरण।

 स्टीव जॉब्स को अलो मेसा मेमोरियल पार्क में एक अचिह्नित कब्र में दफनाया जाता है, जो पालो ऑल्टो में एक निरर्थक कब्रिस्तान है।

 स्टीव जॉब्स: द एक्सक्लूसिव बायोग्राफी
 पुस्तक आवरण

 

 स्टीव जॉब्स: अमेज़ॅन पर विशेष जीवनी</div>

Comments

Popular posts from this blog

BDS Full Form What Is BDS Complete Information

BE Full Form - BE Course Information

B.Ed Full Form? B.Ed How To Complete Information