Alexander Graham Bell Biography 1847 - 1922

Alexander Graham Bell Biography
( 1847 - 1922 

त्वरित तथ्य

 NAMEAlexander Graham BellBIRTH DATEMarch 3, 1847DEATH DATEAugust 2, 1922DID YOU KNOW? 


बहरी हुई अलेक्जेंडर की मां, उन पर गहरा प्रभाव डालती थीं।  बाद में उन्होंने 1890 में बधिरों को भाषण देने के लिए अमेरिकन एसोसिएशन की स्थापना की। क्या आप जानते हैं? उनके मूल में, बेल एक आविष्कारक थे और उन्हें बौद्धिक खोज पसंद थी।  उन्होंने अपने बढ़ते दूरसंचार साम्राज्य के व्यावसायिक पहलू की परवाह नहीं की। क्या आप जानते हैं? टेलीफोन के आविष्कार के बाद, बेल ने लंदन में एड्रिनबर्ग रॉयल हाई स्कूल, एडिनबर्ग में हाइड्रोफिल्स.यूडीयूसीनेशनिटी कॉलेज नामक कई उड़ान मशीनों और नौकाओं का निर्माण किया।  यूनिवर्सिटी ऑफ़ बर्थडेन्डबर्ग, स्कॉटलैंडप्लस ऑफ़ डेथकैप ब्रेटन आइलैंड, नोवा स्कोटिया, कनाडा

अलेक्जेंडर ग्राहम बेल टेलीफोन के प्राथमिक अन्वेषकों में से एक थे, उन्होंने बधिरों के लिए संचार में महत्वपूर्ण कार्य किया और 18 से अधिक पेटेंट आयोजित किए।

 अलेक्जेंडर ग्राहम बेल कौन थे?

 अलेक्जेंडर ग्राहम बेल एक स्कॉटिश-जनित वैज्ञानिक और आविष्कारक थे, जिन्हें 1876 में पहले काम करने वाले टेलीफोन का आविष्कार करने और 1877 में बेल टेलीफोन कंपनी की स्थापना के लिए जाना जाता था।

 बेल की सफलता ध्वनि में उनके प्रयोगों और संचार के साथ बधिरों की सहायता में उनके परिवार के हित को आगे बढ़ाने के माध्यम से आई।  बेल ने थॉमस वॉटसन के साथ टेलीफोन पर काम किया, हालांकि उनकी विलक्षण बुद्धि उन्हें कई अन्य आविष्कारों पर काम करने की अनुमति देती थी, जिसमें फ्लाइंग मशीन और हाइड्रोफिल शामिल थे।

 परिवार और प्रारंभिक जीवन

 अलेक्जेंडर ग्राहम बेल का जन्म 3 मार्च, 1847 को स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में हुआ था। अलेक्जेंडर मेलविले बेल और एलिजा ग्रेस साइमंड्स बेल के दूसरे बेटे का नाम उनके नाना के लिए रखा गया था।  "ग्राहम" का मध्य नाम तब जोड़ा गया जब वह 10 वर्ष के थे।

 उनके दो भाई थे, मेलविले जेम्स बेल और एडवर्ड चार्ल्स बेल, दोनों की टीबी से मृत्यु हो गई।

 अपनी युवावस्था के दौरान, बेल अपने परिवार और अपने परिवार से काफी प्रभावित थे।  एडिनबर्ग, स्कॉटलैंड के बेल का गृहनगर, कला और विज्ञान की समृद्ध संस्कृति के लिए "एथेंस ऑफ़ द नॉर्थ" के रूप में जाना जाता था।

Comments

Popular posts from this blog

BDS Full Form What Is BDS Complete Information

BE Full Form - BE Course Information

B.Ed Full Form? B.Ed How To Complete Information